WordPress का Admin Login URL कैसे Change करें? – पूरी जानकारी

आज इंटरनेट पर हर दिन करोड़ो वेबसाइट लॉन्च होती है और बंद होती है। एक तरफ कोई blogger या website owner कड़ी मेहनत से अपना समय और पैसा लगाकर content लिखकर, SEO और promotions कर के अपने वेबसाइट को सफल बनाने की कोशिस करता है, वहीं इंटरनेट पर कुछ ऐसे लोग भी जो दुसरो की वेबसाइट hack कर उनकी सारी मेहनत बेकार कर देते है।

अगर मैं WordPress की बात करूँ तो Brute Force एक ऐसा attack है जो हर दिन कई वेबसाइट को बर्बाद कर देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Brute Force अटैक में हैकर अलग-अलग usernames और passwords के combination से आपके वेबसाइट में दाखिल होने की कोशिस करता है। अगर इन दोनों में से कोई एक चीज़ उसे पता है तो काम और भी आसान हो जाता है। इसके साथ WordPress पर बनी सभी websites का Admin Login URL “wp-admin” होता है। इस वजह से कोई भी हैकर बड़ी आसानी से इस पेज पर जाकर Brute Force attack शुरू कर सकता है।

अगर आपकी भी वेबसाइट WordPress पर है और आप उसकी सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है, तो आपको यह आर्टिकल अंत तक  जरूर पढ़ना चाहिए। आज मैं आपको बताऊंगा कि आप WordPress का Admin Login URL कैसे बदल सकते है। ऐसा करने से hacker आपके वेबसाइट के login page तक नहीं पहुंच पाएंगे और Brute Force अटैक का खतरा भी काफी कम हो जाएगा।

जरूर पढ़े: DMCA क्या है? DMCA Badge लगाकर Content चोरी होने से कैसे बचाएं?

WordPress Admin Login URL (/wp-admin) कैसे Change करें?

इस आर्टिकल में  2 बेहतरीन plugins के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप WordPres Login URL बदलने के साथ अपनी Website की security के लिए और भी कई कई जरुरी settings कर सकते है।

1. WPS Hide Login

वर्तमान समय में इस plugin का use 3 लाख से ज्यादा लोग कर रहे है। इस plugin की जरिए आप बड़ी आसानी से अपने WordPress Login URL को change कर सकते है। सबसे पहले Add new plugin में जाकर “WPS Hide Login” सर्च करें और install कर activate करें।

wordpress login url kaise change kare

इसके बाद इस plugin का option आपको Settings के अंदर मिलेगा। यहाँ आप letmelogin की जगह कोई भी URL सेट कर सकते है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपने Login url को loggingin कर देते है। इसके बाद आपको yourwebsite.com/wp-admin की जगह yourwebsite.com/loggingin पर जाकर login करना होगा।

wordpress login url change

यह plugin न ही WordPress के core files में बदलाव करता है और न ही rewrite rules add करता है। यह बस page requests को मॉनिटर करता है तो सिर्फ आपके द्वारा सेट किए गए URL से wp-admin वाला पेज show करता है।

यहाँ आपको Redirection URL का option मिलता है जिसे आप Change कर Admin Login page ओपन  करने की कोशिस करने वाले visitors को कोई ख़ास पेज forward कर सकते है। इसका default सेटिंग 404 है। इसका मतलब है अगर कोई wp-admin जाने की कोशिस करेगा तो उसे 404 पेज दिखेगा।

2. Hide My WP

अगर आप Login URL बदलने के साथ website की सुरक्षा के लिए और भी कुछ करना चाहते है तो WordPress के plugin directory से “Hide My WP” plugin को इनस्टॉल व एक्टिवेट करें। यह plugin Login URL बदलने के साथ register, forgot password और logout URLs change करने की इज़ाज़त देता है। अगर आपका Multi-author blog है तो आप भी इस plugin का उपयोग कर सकते है।

wordpress admin login url hide

HIde My WP में सबसे पहले आपको email id डाल कर activate करना होगा। इसके बाद Login Settings में कुछ कठिन URL सेट कर सकते है। अगर आप चाहे तो Hide “wp-admin” स्विच Off कर 404 Page को हाईड भी कर सकते है। इससे जब भी कोई /wp-admin URL ओपन की कोशिस करेगा, वह homepage पर redirect हो जाएगा।

wordpress login url kaise change kare

अगर आप कोई multi-author blog चलाते है तो आप register, password lost और logout URLs को change कर अपने visitors को एक बेहतर look एंड feel दे सकते है। इससे आपके website की security भी बढ़ जाएगी।

hide my wp login url kaise change kare

अगर आपको कभी लगे कि आप login URL या पासवर्ड भूल गए है तो यह plugin आपको एक special url देता है जिसे visit करने से इस plugin के सभी सेटिंग्स reset हो जाएंगे। इसके बाद आप पहले की तरह WP Dashboard में login कर पाएंगे।

निष्कर्ष (Conclusion): WordPress Login URL Change

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपका एक simple blog है जिसकी sucurity आपको परेशान कर रही है, तो WPS Hide Login plugin  इस्तेमाल करें। इस plugin को सेट-अप करना काफी आसान है। अगर आपका कोई सवाल है तो निचे कमेंट करना कमेंट करना न भूलें। हालांकि ऊपर बताए गए दोनों plugins tested है, फिर भी अपने website पर किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले full website backup जरूर कर लें। ऐसा करना हमेशा सुरक्षित होता है।

ये भी पढ़े: WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *