NEFT, RTGS, IMPS, UPI क्या है और इनके बिच क्या अंतर है?

एक समय था जब पैसे transfer करने के लिए हमें bank जाकर लम्बी-लम्बी लाइन में खड़े रहने पड़ता था। उस वक़्त हमारे पास दुसरो को पैसे भेजने के कुछ ही तरीके मौजूद थे, पर समय के साथ यह सिलसिला बदल गया है। आज हमारे पास money transfer के कई सारे options मौजूद है। हम घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन की मदद से लाखों रुपये मिनटों में ट्रांसफर कर सकते है।

सभी banks ग्राहकों की जरूरतों और सुविधाओं को ध्यान में रख कर कई तरह के money transfer options देते है। अगर वर्तमान समय की बात करें तो भारत में NEFT, RTGS, IMPS और UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर किए जाते है। इन सभी options में NEFT और RTGS की सुविधा सालों से उपलब्ध है, वहीं IMPS को 2010 और UPI को 2016 में लॉन्च किया गया है।

भारत में oniine payment का इस्तेमाल 8 नवंबर 2016 को हुए नोटबंदी (demoneitisation) के बाद काफी बढ़ गया है। अगर आप भी Online Payment या Money Transfer karte है, पर NEFT, RTGS, IMPS और UPI के बिच का अंतर नहीं जानते तो आपको यह आर्टिकल पूरा जरूर चाहिए। इससे आपके मन में चल रही money transfer methods को लेकर कई प्रश्न और उलझने दूर हो जाएंगी।

ये भी पढ़े: SAR Value क्या होता है और इसे कैसे Check करें?

NEFT क्या है?

neft vs rtgs vs imps vs upi

NEFT का फुल फॉर्म National Electronic Funds Transfer होता है। इस payment system का उपयोग कर आप अपने बैंक अकाउंट से देश के किसी भी बैंक अकाउंट में money transfer कर सकते है। अगर आपके पास bank account नहीं है तो आप NEFT के जरिए cash भी जमा कर सकते है। हालांकि cash के जरिए प्रति ट्रांज़ैक्शन अधिकतम ₹50,000 ही जमा किए जा सकते है।

इस सुविधा का लाभ उठाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। RBI की वेबसाइट के अनुसार, NEFT में transactions की settlement में कुछ समय लगता है। उदाहरण के तौर पर – 12 से 12:30 बजे के बिच जितनी भी NEFT की request आई, बैंक उसे एक साथ verify कर approve करेगा। सभी banks के पास सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बिच ऐसे 12 time slots होते है जब उन्हें NEFT transactions को approve करना पड़ता है। इन सब की वजह से आपके खाते से दूसरे के खाते तक पैसे पहुंचने में 2 घंटे तक का समय लग सकता है। यह समय छुट्टियों के दिनों में और भी बढ़ जाता है जिससे ग्राहकों को काफी परेशानी होती है।

NEFT में transaction पर कोई limit नहीं होती। इसलिए आप ₹1 – No Limit तक कितना भी amount ट्रांसफर कर सकते है। NEFT का इस्तेमाल आप बैंक जाकर या Internet Banking के जरिए कर सकते है।

RTGS क्या है?

RTGS या Real Time Gross Settlement सुविधा का लाभ बड़े transactions करने वाले ग्राहक उठाते है। इस payment system में transactions बैंक द्वारा काफी जल्दी approve किया जाता है। इस वजह से आधे घंटे के अंदर पैसे दूसरे के account में जमा हो जाते है। RTGS द्वारा किया गया हर एक payment सीधे RBI के servers पर update होता है। इसलिए वह final और irreversibe होता है।

RTGS ka इस्तेमाल आप ₹2 लाख और उससे ज्यादा के transactions के लिए कर सकते है। इस सुविधा का लाभ आप सोमवार से शुक्रवार 9AM – 4:30PM बजे के बिच और शनिवार को 9AM – 2PM के बिच उठा सकते है। NEFT की तरह ही RTGS के जरिए money transfer के लिए आप बैंक जा सकते है, या Net Banking का प्रयोग कर सकते है।

IMPS क्या है?

IMPS यानि Immediate Payment Service का लाभ आप किसी भी वक़्त उठा सकते है। IMPS ने बैंकिंग फिल्ड में 2010 में कदम रखा था। इस सर्विस का option आपको Internet banking पोर्टल पर मिल जाएगा। IMPS के जरिए आप ₹2 लाख तक की राशि देश के किसी भी bank account में transfer कर सकते है। RTGS की तरह यह payment system भी Real Time है। इसका मतलब है कि महज़ कुछ seconds में पैसे आपके account से दूसरे के account में ट्रांसफर हो जाएंगे।

इस service का संचालन National Payments Corporation of India (NPCI) करती है। आपको बता दे कि NPCI सरकार की वह यूनिट है जो देश भर के दुकानों, शॉपिंग माल्स, आदि पर लगे Prepaid Payment Instrument (PPI) मशीन द्वारा हो रहे transactions को monitor और manage करती है।

IMPS का उपयोग आप 24 घंटे, सप्ताह के सात दिन और साल के 365 दिन कर सकते है। बस एक बात का ध्यान रखे कि इस payment system से money transfer करने से पहले आपको beneficiary details यानि जिसे आप पैसे भेजना चाहते है उनका name, account no., bank ifsc code, आदि जानकारी add करना होगा।

UPI क्या है?

neft vs rtgs vs imps vs upi

Unified Payments Interface (UPI) को NPCI ने 20 अप्रैल 2016 को लॉन्च किया था। यह अब तक का सबसे fast और advanced payment सिस्टम है। आज market में Google Pay और Phone Pe जैसी बेहतरीन apps मौजूद है, जिनसे न सिर्फ आप कुछ seconds से अंदर money transfer कर सकते है, बल्कि online और offline स्टोर्स payment कर discount और cashback प्राप्त कर सकते है।

UPI सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको BHIM, Google Pay, Phone Pe, Paytm, आदि कोई app इनस्टॉल करना होगा। इसके आप bank account में linked मोबाइल नंबर से sign up करें, अपना bank account select करें और आखिर में ATM Card के आखरी 6 digits enter कर MPIN create करें। UPI के माध्यम से आप अधिकतम ₹1 लाख की राशि ट्रांसफर कर सकते है।

इसके बाद आपके फ़ोन में UPI की सुविधा शुरू हो जाएगी और आप सिर्फ mobile number या Virtual Private Address (VPA) डाल कर दुसरो के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। UPI का पूरा सिस्टम RBI कण्ट्रोल करता है और इस वजह से यह काफी सुरक्षित है। UPI का option धीरे-धीरे सभी mobile wallets पर आ गया है और आगे चल कर यह और भी प्रचलित होने वला है। यह अब तक का सबसे आसान money transfer सिस्टम है।

ये भी पढ़े: Truecaller कैसे काम करता है? : पूरी जानकारी

NEFT, RTGS, IMPS और UPI में क्या अंतर है?

 NEFTRTGSIMPSUPI
Minimum LimitRe. 1Rs. 2 LakhRe 1Re. 1
Maximum LimitNo LimitNo LimitRs. 2 LakhRs. 1 Lakh per transaction per day
Service AvailabilityOnly on working days during specific set hoursOnly on working days during specific set hours24x7 - 365 Days24x7 - 365 Days
TimeUpto 2 hoursInstantInstantInstant
ModeOnline & OfflineOnline & OfflineOnlineOnline

मुझे उम्मीद है कि ऊपर दी गयी जानकारी से आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल गया है, और आप समझ गए होंगे कि NEFT, RTGS, IMPS और UPI में क्या अंतर है। अगर आसान भाषा में बोला जाए और RTGS के इस्तेमाल आपको सिर्फ बड़े transaction के लिए करना चाहिए, वहीं अन्य payment system का इस्तेमाल आप रकम के अनुसार कर सकते है। मेरा मतलब है कि यदि आपको ₹1 लाख तक का payment करना हो तो बिना किसी परेशानी के UPI का इस्तेमाल करें। आज के समय में यह सबसे आसान और तेज़ तरीका है। IMPS या NEFT की तरफ तभी जाए जब आपको बड़े amount का transaction करना हो यह किसी कारणवश आप UPI का उपयोग नहीं कर सकते।

अगर आपके मन में NEFT, RTGS, IMPS और UPI को लेकर कोई सवाल है, तो निचे कमेंट में जरूर पूछे और ऐसी ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए We Are Hindi पर बने रहें।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *