HDR Mode क्या होता है? इसे कब और कहाँ Use करना चाहिए?

आज कल मार्केट में बेहतरीन फीचर्स वाले स्मार्टफोन आ गए है। इन फ़ोन्स में ऐसे कई options होते है जिनका मतलब एक आम ग्राहक को नहीं पता होता है। HDR भी एक ऐसा ही फीचर है। जब आप अपने स्मार्टफोन के camera से फोटो लेते है तो वहाँ आपने HDR Mode नाम का ऑप्शन जरूर देखा होगा। यह फीचर लगभग सभी स्मार्टफोन में होता है और ज्यादातर ग्राहक इसका सही प्रयोग नहीं जानते।

आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको HDR Mode की पूरी जानकारी देने वाला हूँ, और साथ ही आपको बताऊंगा कि HDR का Use हमें कब करना चाहिए और कब नहीं करना चाहिए

इसे भी पढ़े: Aperture क्या होता है?

HDR Mode क्या होता है?

HDR का full form High Dynamic Range होता है। आपने दिन के समय फोटो लेते वक़्त कभी न कभी यह जरूर ध्यान दिया होगा कि जब आप किसी ऐसी object की तस्वीर लेते है जिसके आधे हिस्से पर भरपूर रौशनी और आधे हिस्से में छाया हो, तो वह तस्वीर अच्छी नहीं आती। ऐसी photos में अक्सर रौशनी वाला हिस्सा अत्यधिक चमक जाता है और छाया वाला हिस्सा और भी dark हो जाता है।

ऐसी परेशानी camera के कम dynamic range के कारण होती है। आपका कैमरा रौशनी की अलग-अलग Intensity को कैप्चर करने में नाकामयाब प्रतीत होता है, और अंततः हमें photo में details देखने को नहीं मिलती।

HDR Mode कैसे काम करता है?

जब आप HDR Mode में Photos क्लिक करते है तो आपके फ़ोन का कैमरा 3 Photos कैप्चर करता है। पहला ज्यादा exposure के साथ यानि brightness बढाकर, दूसरा कम exposure के साथ यानि brightness घटाकर और तीसरा normal लाइटिंग कंडीशन में। फिर बाद में इन तीनो photos को मिलाकर एक final photo आपको दिखाता है। बेहतर जानकारी के लिए निचे वाली तस्वीर ध्यान से देखें।

HDR Mode Kya Hota Hai
Image Source: Life Hacker

यह तस्वीर निचे वाली 3 तस्वीरों के मेल से बना है। पहली तस्वीर में exposure कम है जिससे आसमान का एरिया clear नज़र आ रहा है। दूसरी तस्वीर normal lighting condition में ली गयी है, और तीसरी तस्वीर exposure बढ़ा कर ली गयी है जिससे सामे रखा हुआ सामान अच्छी तरह से capture हो सके। इस तरह HDR Mode धुप में या अत्यधिक रौशनी में लिए गए photos को बेहतरीन बनाता है।

इसे भी पढ़े: SAR Value क्या होता है और इसे कैसे Check करें?

HDR Mode कब Use करना चाहिए?

HDR Mode का इस्तेमाल आपको तब करना चाहिए जब आप कोई फोटो ले रहे हो,  और फोटो का कुछ हिस्सा रौशनी में, तो कुछ अँधेरे में नज़र आ रहा हो। उदाहरण के लिए आप निचे वाली तस्वीर देख सकते है। HDR की मदद से आप ऐसे situation में भी अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते है।

hdr mode kab use kare

HDR Mode कब Use नहीं करना चाहिए?

हालांकि HDR Mode आपके photos को बेहतरीन बनाता है, फिर भी ऐसे कुछ situations है जिनमे आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

hdr mode kab use na kare

  • अगर आप किसी Moving Object की तस्वीर ले रहे है तो आपको HDR का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। HDR Mode में आपका फ़ोन 3 photos लेता है जिसमे सामान्य से थोड़ा ज्यादा समय लगता है। ऐसे में अगर object move कर रहा हो तो फोटो बिगड़ने का खतरा होता है।
  • HDR Mode का इस्तेमाल आपको कम रौशनी में नहीं करना चाहिए।  ऐसे में आपके camera को exposure नहीं मिलेगी और photo और भी ज्यादा dark नज़र आएगा।

हमें उम्मीद है आपको यह HDR Mode क्या होता है (What is HDR Mode in Hindi) पसंद आया होगा। मैंने इस आर्टिकल में इस फीचर से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। अगर इसके अलावा आपका कोई और सवाल है तो निचे कमेंट में जरूर पूछे। ऐसी ही जानकारी रोज़ाना प्राप्त करने के लिए हमारे Facebook Page को लाइक करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *