LTE और VoLTE क्या है? इन दोनों में क्या अंतर है?

अगर आप एक 4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है तो आपने LTE और VoLTE का नाम जरूर सुना होगा। कई स्मार्टफोन कंपनियां इन दोनों शब्दों का प्रयोग बिना सोचे-समझे करते है। इस वजह से ग्राहक को काफी उलझनों का सामना करना पड़ता है। आज मैं आपको बताऊंगा कि LTE और VoLTE क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है। अगर आप भी एक नया स्मार्टफोन खरीद कर Free Voice Calling और Unlimited Internet चलाने का सोच रहे है, तो आपको LTE और VoLTE की जानकरी जरूर होनी चाहिए।

मोबाइल नेटवर्क का विकास

समय के साथ मोबाइल नेटवर्क्स का विकास काफी तेज़ी से हुआ है। सालों पहले हम अपने स्मार्टफोन में 2G नेटवर्क पर इंटरनेट का उपयोग किया करते थे। इसके बाद साल 2010 में 3G ने मार्केट में एंट्री ली और मोबाइल फ़ोन पर live matches देखना संभव बनाया। फिर 2012 में भारत में सबसे पहले एयरटेल ने 4G network लॉन्च किया।

यह नेटवर्क सबसे पहले modems और dongles के जरिए लोगो के हाथों में आया। धीरे-धीरे अन्य टेलीकॉम ऑपरेटरों ने भी अपने network को 4G में upgrade कर लिया। अब भारत में 2-3 टेलीकॉम ऑपरेटर 4G की सेवाएं प्रदान कर रहे थे, पर इनके internet plans इतने महंगे थे कि ज्यादातर लोग 2G और 3G से ही संतुष्ट थे। इसके बाद 5 सितम्बर 2016 को रिलायंस जियो ने अपना 4G SIM ग्राहकों के लिए लॉन्च किया। रिलायंस ने करीबन 6 महीने तक free voice calls और 4G Data देकर करोड़ो ग्राहकों को 2G और 3G से सीधे high speed 4G इंटरनेट का अनुभव करवाया।

रिलायंस जियो VoLTE के साथ लॉन्च हुआ था पर मार्केट में मौजूद कई 4G स्मार्टफोन सिर्फ LTE को ही support कर रहे थे। इस वजह से लोगो के मन में LTE और VoLTE को लेकर confusion पैदा हो गयी। आज भी कई लोग नहीं जानते कि LTE और VoLTE क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है।

ये भी पढ़ें: SAR Value क्या होता है और इसे कैसे Check करें?

LTE क्या है?

LTE Network Kya hai

LTE का फुल फॉर्म Long Term Evolution होता है। यह एक 4G network ही है, पर आज भी इसकी Speed उतनी नहीं है जितना 3GGP (3rd Generation Partnership Project) ने ऑन-पेपर निर्धारित किया था। इस टेक्नोलॉजी का पूरी तरह विकास होना अभी भी बाकी है। इसलिए LTE को हम 3G और True 4G के बिच का नेटवर्क मान सकते है। LTE नेटवर्क को कंपनियां अक्सर 4G LTE बोलकर अपने products की marketing करती है।

LTE network की स्पीड 2G और 3G के मुकाबले काफी तेज़ होती है। इसलिए 4G LTE पर हम आसानी से और तेज़ी से इंटरनेट का उपयोग और डेटा ट्रांसफर कर सकते है। LTE की इस स्पीड के कारण ही इसे और भी बेहतर बना कर VoLTE जैसी सावों के योग्य बनाया गया।

VoLTE क्या है?

थियोरेटिकली LTE network 100 Mbps तक ही डाउनलोड स्पीड और 50 Mbps तक की अपलोड स्पीड सपोर्ट करता है, हालांकि ज्यादातर केस में यह स्पीड region और company पर depend करता है। VoLTE को आप एक सर्विस समझ सकते है जो LTE नेटवर्क पर काम करती है।

VoLTE का फुल फॉर्म Voice Over LTE होता है। इस service के द्वारा आप internet और calling का प्रयोग एक साथ कर सकते है। सिर्फ इतना ही नहीं, स्पीड ज्यादा होने के कारण VoLTE पर आपको HD Voice Calling और Video Calling की सुविधा मिलती है। यह सुविधा 2G और 3G पर भी उपलब्ध थी, पर इन दोनों networks की स्पीड slow होने के कारण अक्सर हम lagging और call drop का अनुभव करते थे। इसके साथ हम इन दोनों networks पर इंटरनेट और कॉलिंग एक साथ नहीं कर सकते थे। ऐसा करने से voice call की क्वालिटी ख़राब होती थी।

ये भी पढ़े: HDR Mode क्या होता है? इसे कब और कहाँ Use करना चाहिए?

LTE और VoLTE में क्या अंतर है?

मुझे उम्मीद है LTE और VoLTE के बारे में जानकार आप इन दोनों के बिच अंतर भी जरूर समझ गए होंगे। 3G नेटवर्क की तुलना में 4G LTE की स्पीड काफी ज्यादा है, पर इस नेटवर्क पर हम internet और voice calls एक साथ नहीं कर सकते। VoLTE के द्वारा हम HD Voice Calling और Video Calling सीधे स्मार्टफोन के dialer से कर सकते है। इसके साथ VoLTE हमें voice call और internet का एक साथ उपयोग करने से नहीं रोकता।

 LTEVoLTE
Full FormLong Term EvolutionVoice Over LTE (LongTerm Evolution)
Typeयह एक तरह का नेटवर्क हैयह एक तरह की सर्विस है जो नेटवर्क पर हमें मिलती है
विवरणयह नेटवर्क सामान्य 3G और 4G नेटवर्क से fast होता हैयहाँ हम LTE नेटवर्क पर HD Quality में voice कॉल्स कर सकते है
कॉल और डेटायह नेटवर्क कॉलिंग और इंटरनेट का प्रयोग एक साथ सपोर्ट कर भी सकता है और नहीं भीयहाँ आप कॉलिंग और इंटरनेट का उपयोग एक साथ कर सकते है
वॉइस कॉल पर असरकॉलिंग और डेटा का एक साथ उपयोग करते वक़्त वॉइस कॉल की quality ख़राब हो सकती हैकॉलिंग और डेटा का एक साथ उपयोग करते वक़्त वॉइस कॉल की quality ख़राब नहीं होती है

मुझे उम्मीद है कि अब आप LTE और VoLTE क्या है और इन दोनों में क्या नतर है (difference between LTE and VoLTE) समझ गए होंगे। अगर आपके मन में अभी भी LTE और VoLTE से जुड़ा कोई सवाल है, तो निचे कमेंट में जरूर पूछे।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *